10:47 वर्डप्रेस उपयोगकर्ता भूमिकाओं और अनुमतियों के लिए शुरुआती गाइड

वर्डप्रेस उपयोगकर्ता भूमिकाओं और अनुमतियों के लिए शुरुआती गाइड

By Anonymous Updated: 05 Oct, 2018

वर्डप्रेस एक उपयोगकर्ता भूमिका प्रबंधन प्रणाली के साथ आता है जो परिभाषित करता है कि एक विशिष्ट उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर क्या कर सकता है और नहीं कर सकता है। आपकी वर्डप्रेस साइट बढ़ने के साथ ही इन उपयोगकर्ता भूमिकाओं और अनुमतियों को जानना आवश्यक है। वर्डप्रेस उपयोगकर्ता भूमिकाओं के लिए इस शुरुआती मार्गदर्शिका में, हम प्रत्येक वर्डप्रेस उपयोगकर्ता भूमिकाओं और अनुमतियों की तुलना एक आसान अनुसरण करने के लिए इन्फोग्राफिक की तुलना करेंगे।


जब आप वर्डप्रेस स्थापित करते हैं तो बॉक्स में से, पांच डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता भूमिकाएं होती हैं:



  1. प्रशासक

  2. संपादक

  3. लेखक

  4. योगदान देने वाला

  5. ग्राहक


आप नीचे दिए गए इन्फोग्राफ़िक को देखकर प्रत्येक उपयोगकर्ता भूमिका के बीच पूर्ण तुलना देख सकते हैं:


वर्डप्रेस उपयोगकर्ता भूमिका इन्फोग्राफिक के लिए शुरुआती & # 039 की मार्गदर्शिका [Thumbnail]


वैकल्पिक रूप से, आप नीचे प्रत्येक उपयोगकर्ता भूमिका अनुमतियों का सारांश पढ़ सकते हैं। हम नए उपयोगकर्ता भूमिकाओं को बनाने और / या मौजूदा वर्डप्रेस उपयोगकर्ता भूमिकाओं को अनुकूलित करने के तरीके को भी कवर करेंगे।


वीडियो ट्यूटोरियल



अगर आपको वीडियो पसंद नहीं है या आपको अधिक निर्देशों की आवश्यकता है, तो पढ़ना जारी रखें।


आइए प्रत्येक डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता भूमिका और उनकी अनुमतियों को देखकर शुरू करें।


1. प्रशासक


नियमित वर्डप्रेस इंस्टॉल पर, प्रशासक सबसे शक्तिशाली उपयोगकर्ता भूमिका है। व्यवस्थापक भूमिका वाले उपयोगकर्ता नई पोस्ट जोड़ सकते हैं, साइट पर किसी भी उपयोगकर्ता द्वारा किसी भी पोस्ट को संपादित कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि उन पोस्ट को भी हटा सकते हैं।


वे प्लगइन के साथ-साथ विषयों को इंस्टॉल, संपादित और हटा सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण रूप से एक प्रशासक उपयोगकर्ता साइट पर नए उपयोगकर्ता जोड़ सकता है, मौजूदा उपयोगकर्ताओं के बारे में जानकारी अपने पासवर्ड सहित बदल सकता है और साथ ही किसी भी उपयोगकर्ता को हटा सकता है (हाँ अन्य प्रशासक भी)।


यह भूमिका मूल रूप से साइट मालिकों के लिए आरक्षित है और आपको अपनी वर्डप्रेस साइट का पूर्ण नियंत्रण देता है। यदि आप बहु-उपयोगकर्ता वर्डप्रेस साइट चला रहे हैं, तो आपको बहुत सावधान रहना होगा कि आप व्यवस्थापक उपयोगकर्ता भूमिका नियुक्त करते हैं।


हम यह भी अनुशंसा करते हैं कि आप इस आलेख को पढ़ लें: क्या आपको प्लगिंग डेवलपर्स को फिक्सिंग बग्स के लिए व्यवस्थापक पहुंच देना चाहिए?


2. संपादक


वर्डप्रेस में संपादक भूमिका वाले उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट के सामग्री अनुभागों पर पूर्ण नियंत्रण रखते हैं। वे किसी अन्य साइट द्वारा लिखे गए वर्डप्रेस साइट पर किसी भी पोस्ट को जोड़, संपादित, प्रकाशित और हटा सकते हैं। एक संपादक भी टिप्पणियों को नियंत्रित, संपादित और हटा सकता है।


संपादकों के पास आपकी साइट सेटिंग्स बदलने, प्लगइन और थीम इंस्टॉल करने, या नए उपयोगकर्ताओं को जोड़ने की पहुंच नहीं है।


3. लेखक


जैसा कि नाम से पता चलता है, लेखक भूमिका वाले उपयोगकर्ता अपनी पोस्ट लिख सकते हैं, संपादित कर सकते हैं और प्रकाशित कर सकते हैं। वे अपनी खुद की पोस्ट भी हटा सकते हैं, भले ही वे प्रकाशित हों।


पद लिखते समय, लेखक श्रेणियां नहीं बना सकते हैं, हालांकि वे मौजूदा श्रेणियों में से चुन सकते हैं। दूसरी ओर, वे अपनी पोस्ट में टैग जोड़ सकते हैं (देखें: श्रेणियाँ बनाम टैग - एसईओ के लिए कौन सा बेहतर है?)।


लेखक समीक्षा लंबित हैं, भले ही वे टिप्पणियां देख सकें, लेकिन वे किसी भी टिप्पणी को नियंत्रित, अनुमोदित या हटा नहीं सकते हैं।


उनके पास सेटिंग्स, प्लगइन्स या थीम तक पहुंच नहीं है, इसलिए यह प्रकाशित होने के बाद अपनी पोस्ट को हटाने की उनकी क्षमता के अपवाद के साथ साइट पर काफी कम जोखिम वाली उपयोगकर्ता भूमिका है।


4. योगदानकर्ता


योगदानकर्ता नई पोस्ट जोड़ सकते हैं और अपनी पोस्ट संपादित कर सकते हैं, लेकिन वे किसी भी पोस्ट को प्रकाशित नहीं कर सकते हैं। पद लिखते समय वे नई श्रेणियां नहीं बना सकते हैं और मौजूदा श्रेणियों में से चयन करना होगा। हालांकि, वे अपनी पोस्ट में टैग जोड़ सकते हैं।


योगदानकर्ता भूमिका का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि वे फ़ाइलों को अपलोड नहीं कर सकते हैं (जिसका अर्थ है कि वे अपने लेख पर छवियां नहीं जोड़ सकते हैं)।


योगदानकर्ता भी टिप्पणियों को देख सकते हैं जो मॉडरेशन का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन वे टिप्पणियों को स्वीकार या हटा नहीं सकते हैं।


उनके पास सेटिंग्स, प्लगइन्स या थीम तक पहुंच नहीं है, इसलिए वे आपकी साइट पर कोई भी सेटिंग नहीं बदल सकते हैं।


5. सब्सक्राइबर


ग्राहक उपयोगकर्ता भूमिका वाले उपयोगकर्ता आपकी वर्डप्रेस साइट पर लॉगिन कर सकते हैं और अपने उपयोगकर्ता प्रोफाइल अपडेट कर सकते हैं। यदि वे चाहते हैं तो वे अपने पासवर्ड बदल सकते हैं। वे पोस्ट नहीं लिख सकते हैं, टिप्पणियां देख सकते हैं, या अपने वर्डप्रेस एडमिन एरिया के अंदर कुछ और नहीं कर सकते हैं।


यह उपयोगकर्ता भूमिका विशेष रूप से उपयोगी होती है यदि आपको पोस्ट पढ़ने या टिप्पणी छोड़ने से पहले उपयोगकर्ताओं को लॉगिन करने की आवश्यकता होती है।


बोनस: सुपर एडमिन


यह उपयोगकर्ता भूमिका केवल वर्डप्रेस मल्टीसाइट नेटवर्क पर उपलब्ध है। सुपर व्यवस्थापक उपयोगकर्ता भूमिका वाले उपयोगकर्ता मल्टीसाइट नेटवर्क पर साइटें जोड़ और हटा सकते हैं। वे प्लगइन और थीम भी इंस्टॉल कर सकते हैं, उपयोगकर्ताओं को जोड़ सकते हैं, और वर्डप्रेस मल्टी-साइट सेटअप पर नेटवर्क वाइड क्रियाएं कर सकते हैं।


मौजूदा उपयोगकर्ता भूमिकाओं को अनुकूलित करना


डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस उपयोगकर्ता भूमिकाएं ऐसी क्षमताओं के लिए डिज़ाइन की गई हैं जो अधिकांश वेबसाइटों की आवश्यकता को फिट करती हैं। उदाहरण के लिए यदि आप एक पत्रिका साइट चलाते हैं, तो आप जूनियर स्टाफ को अपने वरिष्ठ कर्मचारियों और लेखक उपयोगकर्ता भूमिका में संपादक उपयोगकर्ता भूमिका नियुक्त कर सकते हैं। आप अपने साइट आगंतुकों के लिए अपने अतिथि लेखकों और ग्राहक उपयोगकर्ता भूमिका में योगदानकर्ता उपयोगकर्ता भूमिका असाइन कर सकते हैं।


लेकिन क्या होगा यदि आप मौजूदा वर्डप्रेस उपयोगकर्ता भूमिका की अनुमतियों को संशोधित करना चाहते हैं?


एक बात जो हमें लेखक भूमिका के बारे में पसंद नहीं है वह यह है कि न केवल वे अपनी पोस्ट प्रकाशित कर सकते हैं, लेकिन प्रकाशित होने के बाद भी उन्हें हटा सकते हैं। यह आपके पूरे संपादकीय वर्कफ़्लो को कमजोर कर सकता है। यदि कोई भुगतानकर्ता लेखक बुरी शर्तों पर छोड़ देता है और उन सभी पदों को हटाने का निर्णय लेता है (जिन्हें आपने उन्हें भुगतान किया है) तो भी विनाशकारी हो सकता है।


आइए मान लीजिए कि आप लेखक उपयोगकर्ता भूमिका को संशोधित करना चाहते हैं, ताकि लेखक प्रकाशित होने के बाद अपनी पोस्ट को हटा नहीं सकें।


सबसे पहले आपको करने की आवश्यकता है क्षमता प्रबंधक उन्नत प्लगइन स्थापित और सक्रिय करें। सक्रियण पर, पर जाएं उपयोगकर्ता »क्षमताओं उपयोगकर्ता भूमिकाओं को संशोधित करने के लिए।


वर्डप्रेस में उपयोगकर्ता क्षमताओं को संपादित करना


इसके बाद, उस उपयोगकर्ता भूमिका का चयन करें जिसे आप दाएं कॉलम में शीर्ष बॉक्स से संपादित करना चाहते हैं और फिर लोड बटन पर क्लिक करें। यह बाईं ओर के बक्से में उपयोगकर्ताओं की क्षमताओं को लोड करेगा।


आपको बस उन सभी क्षमताओं को अनचेक करना है जिन्हें आप उस उपयोगकर्ता भूमिका से हटाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, इस मामले में हम लेखकों से प्रकाशित पोस्ट को हटाने की क्षमता को हटाना चाहते हैं। हम 'प्रकाशित हटाएं' क्षमता को अनचेक करेंगे। एक बार पूरा हो जाने के बाद, पृष्ठ के नीचे स्क्रॉल करें और अपनी सेटिंग्स को स्टोर करने के लिए सहेजें परिवर्तन बटन पर क्लिक करें।


वर्डप्रेस में अपनी खुद की कस्टम उपयोगकर्ता भूमिकाएं बनाना


आप वही क्षमता प्रबंधक उन्नत प्लगइन का उपयोग कर अपनी क्षमताओं के सेट के साथ वर्डप्रेस में अपनी खुद की कस्टम उपयोगकर्ता भूमिकाएं बना सकते हैं। प्लगइन स्थापित करने और सक्रिय करने के बाद, पर जाएं उपयोगकर्ता »क्षमताओं और 'नई भूमिका बनाएं' के तहत उपयोगकर्ता भूमिका का नाम दर्ज करें।


वर्डप्रेस में एक कस्टम उपयोगकर्ता भूमिका जोड़ना


उदाहरण के लिए, एक पत्रिका साइट को कुछ कर्मचारियों के सदस्य को सक्रिय रूप से टिप्पणी करने के लिए आवश्यकता हो सकती है। उस स्थिति में, आप एक उपयोगकर्ता भूमिका बनाना चाह सकते हैं जो केवल टिप्पणियों को नियंत्रित कर सके। आपको बस एक नई उपयोगकर्ता भूमिका बनाने की ज़रूरत है, और फिर 'अन्य वर्डप्रेस क्षमताओं' के तहत से मॉडरेशन टिप्पणी विकल्प का चयन करें।


अधिक विस्तृत निर्देशों के लिए, कृपया वर्डप्रेस में उपयोगकर्ता भूमिकाओं को क्षमताओं को जोड़ने / हटाने के तरीके पर हमारा ट्यूटोरियल देखें।


हमें आशा है कि इस लेख ने आपको वर्डप्रेस उपयोगकर्ता भूमिकाओं और अनुमतियों को समझने में मदद की है। वर्डप्रेस में बहु-लेखक ब्लॉग को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए आप 21 महान प्लगइन पर हमारी मार्गदर्शिका भी देखना चाह सकते हैं।


अगर आपको यह लेख पसंद आया, तो कृपया वर्डप्रेस वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे यूट्यूब चैनल की सदस्यता लें। आप हमें भी ढूंढ सकते हैं ट्विटर और Google+।


वर्डप्रेस उपयोगकर्ता भूमिकाओं और अनुमतियों के लिए शुरुआत शुरुआती मार्गदर्शिका WPBeginner पर पहली बार दिखाई दी।