10:47 शुरुआती गाइड: सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस प्लगइन कैसे चुनें

शुरुआती गाइड: सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस प्लगइन कैसे चुनें

By Anonymous Updated: 05 Oct, 2018

प्लगइन्स वर्डप्रेस को शुरुआती लोगों के लिए एक सपना सच बनाते हैं। हालांकि, आधिकारिक प्लगइन निर्देशिका में 56,000 से अधिक वर्डप्रेस प्लगइन्स उपलब्ध हैं, उपयोगकर्ताओं को नौकरी के लिए सही वर्डप्रेस प्लगइन ढूंढना मुश्किल लगता है। इस आलेख में, हम आपको दिखाएंगे कि एक ही चेकलिस्ट का पालन करके सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस प्लगइन का चयन कैसे करें, जो हमारी टीम WPBeginner और अन्य वर्डप्रेस विशेषज्ञों का पालन करती है।


सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस प्लगइन चुनें


अस्वीकरण: हालांकि ये कारक गारंटी नहीं देंगे कि आप 100% सही प्लगइन चुनेंगे, यह निश्चित रूप से सफलता की संभावनाओं को बढ़ाएगा।


इससे पहले कि आप शुरू करें


प्लगइन की तलाश करते समय, आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह लिखना है कि आप इस प्लगइन को क्या करना चाहते हैं। हमारे अनुभव में, यह आपकी सहायता करता है यदि आप उन सुविधाओं के साथ चेकलिस्ट बनाते हैं जिन्हें आप ढूंढ रहे हैं (महत्व के क्रम में)।


महत्व का क्रम मामला क्योंकि कभी-कभी आपको एक प्लगइन में सबकुछ नहीं मिलेगा। महत्व कारक आपके निर्णय को आसान बनाने में मदद करेगा।


याद रखें कि इसे एक प्लगइन नहीं होना चाहिए जो सबकुछ करता है। यदि आपको दो प्लगइन्स मिलते हैं जो आपको जो चाहिए उसे देने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं, तो उन 2 प्लगइन इंस्टॉल करें। प्लगइन्स की कुल गिनती कोई फर्क नहीं पड़ता, गुणवत्ता करता है।


ऐसा कहकर, आइए देखें कि सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस प्लगइन कैसे चुनें।


एक प्लगइन के लिए कैसे खोजें


वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका ज्यादातर लोगों के लिए शुरुआती बिंदु है। इसमें हजारों प्लगइन्स उपलब्ध हैं जो कि महान हैं, सिवाय इसके कि यह बहुतायत भी सही प्लगइन ढूंढना मुश्किल बनाता है।


वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका


वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका में खोज सुविधा बहुत परिष्कृत नहीं है। यही कारण है कि हम हमेशा Google खोज का उपयोग करने की सलाह देते हैं या पहले WPBeginner की प्लगइन्स श्रेणी को देखते हैं।


आप Google खोज में अपना कीवर्ड टाइप करके दोनों के सर्वश्रेष्ठ संयोजन को जोड़ सकते हैं और इसके अंत में wpbeginner जोड़ सकते हैं।


वैकल्पिक रूप से, आप निर्देशिका में सबसे लोकप्रिय वर्डप्रेस प्लगइन्स ब्राउज़ करके शुरू कर सकते हैं। देखें कि कोई प्लगइन है जो आपकी ज़रूरत के अनुरूप है। यदि आपको लोकप्रिय प्लगइन के पहले दो पृष्ठों में कोई प्लगइन नहीं मिल रहा है, तो एक खोज चलाएं।


वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका खोज डिफ़ॉल्ट रूप से प्रासंगिकता के आधार पर परिणाम दिखाती है।


वर्डप्रेस प्लगइन खोज परिणाम


प्रत्येक खोज परिणाम के लिए, आप प्लगइन नाम, रेटिंग, विवरण, सक्रिय इंस्टॉल की संख्या (प्लगइन का उपयोग कर वेबसाइट), लेखक का नाम, और वर्डप्रेस संस्करण के साथ परीक्षण करने में सक्षम होंगे।


आदर्श रूप से, आप एक प्लगइन चुनना चाहते हैं जो आपके लिए प्रासंगिक लगता है, इसमें सक्रिय इंस्टॉल की अच्छी संख्या है, एक अच्छी रेटिंग है, और हाल ही में वर्डप्रेस संस्करण के साथ परीक्षण किया गया है।


प्लगइन्स की तुलना करना - कौन सा डाउनलोड करना है?


एक बार आपको कुछ प्लगइन्स मिल जाने के बाद, आप इन प्लगइन पृष्ठों को नए टैब में तुलना करने के लिए खोल सकते हैं। वर्डप्रेस प्लगइन पेज में प्लगइन, यह क्या करता है, इसका उपयोग कैसे करें, आदि के बारे में जानकारी शामिल है। आपको इस जानकारी का उपयोग यह तय करने के लिए करना होगा कि यह प्लगइन आपके लिए सबसे अच्छा फिट है या नहीं।


वर्डप्रेस प्लगइन लिस्टिंग पेज


प्लगइन पेज पर साइडबार प्लगइन के बारे में उपयोगी जानकारी है। साइडबार में पहला अनुभाग प्लगइन संस्करण चलाने के लिए आवश्यक प्लगइन संस्करण, अंतिम अद्यतन, सक्रिय प्रतिष्ठान, न्यूनतम वर्डप्रेस संस्करण दिखाता है।


अंतिम अद्यतन दिनांक और सक्रिय इंस्टॉल एक प्लगइन प्लगइन की लोकप्रियता का एक अच्छा संकेतक हैं।


यह खंड वर्डप्रेस संस्करण तक परीक्षण भी दिखाएगा। यदि यह सबसे हालिया संस्करण नहीं दिखाता है, तो बाहर निकलने की कोई आवश्यकता नहीं है। हालांकि प्लगइन लेखक प्रत्येक नई वर्डप्रेस रिलीज के साथ अपनी प्लगइन की जांच करते हैं, लेकिन यदि आवश्यक हो तो वे केवल प्लगइन अपडेट कर सकते हैं। कृपया अधिक जानकारी के लिए अपने वर्डप्रेस संस्करण के साथ परीक्षण नहीं किए गए प्लगइन इंस्टॉल करने के बारे में हमारा आलेख देखें।


प्लगइन रेटिंग्स


प्लगइन पेज की साइडबार में, आप प्लगइन रेटिंग भी देख पाएंगे। सितारों की संख्या रेटिंग स्कोर इंगित करती है, जहां पांच सबसे ज्यादा है और सबसे कम है।


आपको हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि बहुत से वर्डप्रेस उपयोगकर्ता इसे रेटिंग किए बिना प्लगइन का उपयोग करते हैं। यह संभव है कि हजारों लोगों द्वारा डाउनलोड की गई प्लगइन में अभी भी पर्याप्त लोग रेटिंग न करें।


प्लगइन रेटिंग


प्लगइन समीक्षा


जब कोई उपयोगकर्ता प्लगइन को रेट करता है, तो उन्हें अपनी रेटिंग के लिए समीक्षा लिखने के लिए कहा जाता है। आप रेटिंग बार पर क्लिक करके इन समीक्षाओं को देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर किसी ने एक स्टार प्लगइन दिया है तो आप उनकी समीक्षा पढ़ने के लिए 1 सितारा लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।


यहां ध्यान देने योग्य एक और बात रेटिंग की कुल संख्या है। उदाहरण के लिए, यदि एक प्लगइन में केवल एक या दो लोग रेटिंग करते हैं, तो यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण संख्या नहीं है। हालांकि, अगर उन एक या दो लोगों ने समीक्षा में अपनी रेटिंग के लिए एक अच्छा कारण छोड़ा, तो इससे उनकी रेटिंग दूसरों के लिए महत्वपूर्ण हो जाएगी।


वर्डप्रेस प्लगइन समीक्षा - WPForms


समर्थन अवलोकन


प्लगइन पेज की साइडबार का समर्थन अनुभाग आपको पिछले दो महीनों के दौरान प्लगइन के लिए खोले गए समर्थन धागे की संख्या का त्वरित अवलोकन देगा। यह आपको यह भी दिखाएगा कि इनमें से कितने धागे हल किए गए हैं।


आप प्लगइन मेनू बार में समर्थन टैब पर क्लिक करके समर्थन धागे देख सकते हैं। समीक्षाओं की तरह, ध्यान रखें कि अनसुलझे समर्थन धागे का वास्तव में यह अर्थ नहीं है कि प्लगइन में कुछ समस्याएं हैं।


हालांकि, अगर किसी प्लगइन में कई अनसुलझे धागे हैं और प्लगइन लेखक ने पिछले दो महीनों में उनमें से किसी को भी जवाब नहीं दिया है, तो यह एक संकेतक हो सकता है कि लेखक ने रुचि खो दी है। प्लगइन अभी भी आपके लिए काम कर सकता है, लेकिन इसे लंबे समय तक समर्थित नहीं किया जा सकता है।


प्लगइन समर्थन अवलोकन


प्लगइन स्क्रीनशॉट


निर्देशिका में अधिकांश वर्डप्रेस प्लगइन्स के लिए, आप प्लगइन विवरण के नीचे एक स्क्रीनशॉट अनुभाग देखेंगे। प्लगइन स्क्रीनशॉट यह देखने का एक त्वरित तरीका है कि प्लगइन फ्रंट-एंड और आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट के बैक-एंड पर कैसा दिखता है।


कभी-कभी हमें स्क्रीनशॉट वास्तविक प्लगइन विवरणों से अधिक सहायक होने के लिए मिलते हैं जो लंबे और भ्रमित हो सकते हैं। स्क्रीनशॉट के साथ, आप वास्तव में देख सकते हैं कि प्लगइन कैसा दिखाई देगा, वास्तव में यह क्या करता है और फिर आप तुरंत यह पता लगा सकते हैं कि आपको इसे आजमाया जाना चाहिए या नहीं।


वर्डप्रेस प्लगइन स्क्रीनशॉट - WPForms


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और अन्य नोट्स देखें


प्लगइन विवरण के नीचे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, और अन्य नोट्स अनुभागों को जांचना न भूलें (कुछ प्लगइन्स में उन्हें नहीं हो सकता है)। इन अनुभागों में आमतौर पर प्लगइन का उपयोग करने के तरीके के बारे में उपयोगी जानकारी होती है। कभी-कभी उपयोगकर्ता शिकायत करते हैं कि प्लगइन इसका उपयोग करने के तरीके को पढ़ने के बिना भी काम नहीं करता है।


जब आप प्लगइन का प्रयास कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप इन अनुभागों को पढ़ लें ताकि आप अपनी वेबसाइट पर प्लगइन को कॉन्फ़िगर और उपयोग कर सकें। यह भी संभव है कि आपको वहां कुछ और अच्छी टिप्स मिलेंगी।


उदाहरण के लिए, यदि आप एक प्लगइन की तलाश में हैं जो विजेट जोड़ता है, तो आप यह पता लगा सकते हैं कि यह एक टेम्पलेट टैग भी प्रदान करता है जिसे आप अपनी थीम या शोर्ट में उपयोग कर सकते हैं जिसे आप पोस्ट और पेजों में उपयोग कर सकते हैं। प्लगइन आउटपुट में अपनी खुद की सीएसएस शैलियों को जोड़ने के तरीके पर आप प्लगइन लेखक की सलाह भी पा सकते हैं।


प्लगइन अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न अनुभाग


एक प्लगइन का परीक्षण


वर्डप्रेस प्लगइन्स आपकी वेबसाइट को धीमा कर सकता है अगर वे खराब लिखे गए हैं या वर्डप्रेस कोडिंग मानकों का पालन नहीं करते हैं।


इस समस्या की जांच करने के लिए पिंगडम या किसी अन्य साइट स्पीड चेकिंग सेवा पर जाएं। प्लगइन को सक्रिय करने से पहले अपनी वेबसाइट की पेज की गति का परीक्षण करें। स्क्रीनशॉट लें या परिणामों को नोट करें।


उसके बाद, अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर वापस जाएं और प्लगइन को सक्रिय करें। अब अपनी वेबसाइट की गति फिर से जांचें।


यदि प्लगइन आपकी साइट की गति में काफी समय जोड़ता है, तो आपको बेहतर प्लगइन खोजने का प्रयास करना चाहिए।


उदाहरण के लिए, नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में आप देखेंगे कि एक प्लगइन ने हमारे परीक्षण साइट के लोड समय में अतिरिक्त 0.8 सेकंड जोड़े हैं जो इसे काफी धीमा कर देता है।


वेबसाइट की गति पर प्लगइन प्रभाव


वर्डप्रेस समुदाय और प्लगइन लेखकों को वापस देना


वर्डप्रेस एक मुफ्त सामुदायिक सॉफ्टवेयर है और वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका भी है। प्लगइन लेखकों ने उन प्लगइन लिखने में अपना बहुत समय, कड़ी मेहनत और रचनात्मकता डाली। आप उन्हें कई तरीकों से मदद कर सकते हैं और यहां उन चीजों की एक सूची है जो आप कर सकते हैं:



  • दान करना: यदि आपको प्लगइन उपयोगी लगता है और प्लगइन लेखक ने प्लगइन पेज पर यूआरएल दान किया है, तो कृपया कुछ पैसे दान करने पर विचार करें। यह प्लगइन की कीमत नहीं है, यह प्रशंसा का प्रतीक है।

  • प्लगइन को रेट करें: जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था कि बहुत से उपयोगकर्ता प्लगइन को रेट करने के इच्छुक नहीं हैं जो ठीक काम करता है। आप इस प्रवृत्ति को तोड़ने में मदद कर सकते हैं। जब आपको एक प्लगइन मिलती है जिसे आप पसंद करते हैं, तो रेटिंग और समीक्षा छोड़ दें। प्लगइन के साथ लोगों को आपके अनुभव के बारे में जानने के लिए कुछ लाइनें काफी अच्छी हैं।

  • उल्लेख आपके ब्लॉग, ट्विटर या फेसबुक पर प्लगइन।


क्या करें जब कोई प्लगइन काम नहीं करता है


यदि कोई प्लगइन त्रुटि देता है या काम नहीं करता है, तो सबसे पहले आप जो करना चाहते हैं, यह पता लगाना है कि क्या यह किसी अन्य प्लगइन या थीम के साथ संघर्ष कर रहा है। अन्य सभी प्लगइन्स को निष्क्रिय करें और डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस थीम को सक्रिय करें। फिर प्लगइन का परीक्षण करने का प्रयास करें। यदि यह अभी भी काम नहीं करता है, तो हो सकता है कि आप एक समर्थन थ्रेड खोलना चाहें।


वर्डप्रेस प्लगइन पर प्लगइन पेज पर जाएं और समर्थन टैब पर क्लिक करें। जब तक आपको समर्थन फ़ॉर्म नहीं मिल जाता है और इसे भरें तब तक नीचे स्क्रॉल करें।


याद रखें, वर्डप्रेस प्लगइन्स ओपन सोर्स हैं जिसका मतलब है कि वे बिल्कुल वारंटी नहीं देते हैं और प्लगइन लेखकों को आपके सवालों के जवाब देने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अधिकांश प्लगइन लेखकों को उनके कोड की परवाह है और जब भी वे कर सकते हैं समर्थन सवालों के जवाब देने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे। वर्डप्रेस समर्थन के लिए उचित तरीके से पूछने और इसे प्राप्त करने के तरीके पर हमारी मार्गदर्शिका देखें।


हमें आशा है कि इस गाइड ने आपको सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस प्लगइन चुनने में मदद की है। आप प्रत्येक विशेषज्ञ के लिए आवश्यक विशेषज्ञ प्लगइन के विशेषज्ञ-चयन को भी देखना चाहते हैं।


अगर आपको यह लेख पसंद आया, तो कृपया वर्डप्रेस वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे यूट्यूब चैनल की सदस्यता लें। आप हमें भी ढूंढ सकते हैं ट्विटर और फेसबुक।


पोस्ट शुरुआती गाइड: सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस प्लगइन का चयन कैसे करें WPBeginner पर पहले दिखाई दिया।